मानसून में यूं रखें अपने बालों का ध्यान, अपनाएं ये आसान हेयर केयर टिप्स

भीषण गर्मी के बाद मानसून का आगमन होता है। मौसम हमें तरोताजा कर देता है, hair care tips in monsoon in hindi हमें जीवंत महसूस कराता है, और गर्मी के मौसम की भीषण गर्मी से राहत देता है मानसून हेयर टिप्स

हालाँकि, hair care tips in monsoon in hindi यह वह मौसम भी है जिसमें आपके शरीर को कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। आप शायद अपने शरीर और त्वचा की बहुत अच्छी देखभाल करते हैं, लेकिन बालों को अक्सर सबसे अधिक उपेक्षित किया जाता है। संक्षेप में, मानसून में बालों की देखभाल Monsoon hair care tips आवश्यक है।

अपने बालों की देखभाल करें Monsoon tips for hair

मानसून हेयर टिप्स (monsoon hair tips)
मानसून हेयर टिप्स

यह ज्ञात है कि मानसून बालों को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि अत्यधिक नमी के कारण जलवायु चिपचिपी होती है। इससे डैंड्रफ, बालों के झड़ने और अन्य समस्याओं की संभावना भी बढ़ जाती है। वास्तव में, इस समय आपके बाल सबसे कमजोर स्थिति में होते हैं, और इसलिए, आपके बालों को अधिकतम देखभाल की आवश्यकता होती है hair and skin care tips for monsoon

तो, इस मानसून में अपने बालों की समस्याओं को कम से कम रखने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।

Monsoon tips for hair अपने बालों को सूखा रखें

बालों के लिए मानसून टिप्स (monsoon tips for hair)
बालों के लिए मानसून टिप्स

बालों की देखभाल के लिए उपयोगी और सरल सुझावों में से एक है मानसून के दौरान अपने स्कैल्प को सूखा रखना। याद रखें कि बारिश का पानी गंदा और अम्लीय होता है ,जो आपके बालों के लिए बहुत बुरा होता है। एक नरम माइक्रोफ़ाइबर तौलिया का उपयोग करें जो पानी को तेजी से अवशोषित करता है और बालों और तौलिये के बीच घर्षण को कम करता है, monsoon tips for hair बालों के लिए मानसून टिप्स जिसके परिणामस्वरूप बालों का गिरना कम होता है।

नारियल तेल लगाएं

मानसून के लिए बालों और त्वचा की देखभाल के टिप्स (hair and skincare tips for monsoon)
मानसून के लिए बालों और त्वचा की देखभाल के टिप्स

शैम्पू से 15 मिनट पहले नारियल का तेल लगाने से आपके बालों को प्री-कंडीशनिंग में मदद मिलती है। नारियल के तेल के साथ एक पूर्व-शैम्पू उपचार बालों को चिकना बनाता है और धोने के दौरान आपके बालों को सोखने वाले पानी को कम करता है। यह पुरुषों और महिलाओं में खोपड़ी की समस्याओं से भी निपटता है।

Read More- Benefits of Olive Oil in Hindi – ऑलिव ऑयल के फायदे और नुकसान

एक सही कंघी चुनें

बालों के लिए मानसून टिप्स
बालों के लिए मानसून टिप्स

अपने गीले बालों में तुरंत कंघी न करें क्योंकि यह तब सबसे कमजोर होता है। सही कंघी (चौड़े दांत) चुनें, ताकि यह आपके बालों को आसानी से सुलझा सके। Monsoon tips for hair सुनिश्चित करें कि कंघी के दांतों के बीच में पर्याप्त जगह हो ताकि कंघी करते समय बाल न टूटे। साथ ही, फंगल संक्रमण को रोकने के लिए कंघी साझा करने से बचना चाहिए।

उचित आहार लें

सही आहार चुनें
सही आहार चुनें

आपके बालों को स्वस्थ रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप जो खाते हैं वह आपके बालों की गुणवत्ता तय करता है। अपने नियमित आहार में प्रोटीन युक्त भोजन जैसे अंडे, अखरोट, डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज के साथ हरी सब्जियां शामिल करें क्योंकि ये आपके बालों को चमक प्रदान करते हैं। और जामुन, मेवा, पालक, और शकरकंद बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे भोजन में से कुछ हैं।

छोटे बाल मदद करता है

छोटे बाल मदद करता है
छोटे बाल मदद करता है

इस मौसम में बालों का टूटना रोकने का एक आसान उपाय है अपने बालों को छोटा रखना। यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को बहुत कम कर देगा क्योंकि आप लंबे बालों को खींचकर अपनी जड़ों को नहीं बढ़ाएंगे। छोटे बाल इसे मेंटेन करने की परेशानी को भी कम करते हैं।

नीम और हल्दी का पेस्ट

  नीम और हल्दी का पेस्ट
नीम और हल्दी का पेस्ट

मानसून के मौसम में डैंड्रफ ,फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और नीम का पेस्ट लगाना एक बेहतरीन विकल्प है। नीम और हल्दी, दोनों में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो उन्हें रूसी के इलाज के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं। इसके अलावा, दोनों विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध हैं जो आपके बालों और खोपड़ी को स्वस्थ बनाते हैं मानसून हेयर टिप्स। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका है।

एप्पल साइडर विनेगर से धोएं बाल

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप बालों को एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से धोएं। इसके लिए शैंपू करते समय पानी में 2 चमच्च  एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और बाल चमकदार बनते हैं।

इस प्रकार, बारिश के दौरान भी अपने बालों को स्वस्थ, सुरक्षित और चमकदार बनाए रखने के लिए मानसून के दौरान उपरोक्त हेयर केयर टिप्स का उपयोग किया जा सकता है। बालों की उचित देखभाल के साथ, आप बारिश का आनंद तब भी ले सकते हैं जब वे गीले हों।

FAQ


1. मानसून में बालों की देखभाल कैसे करें?

सप्ताह में दो बार तेल लगाएं। 
बारिश के बाद बालों को धोना अनिवार्य है। 
केमिकल-फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 
DIY प्राकृतिक हेयर पैक। 
अपने बालों को सूखा रखें।
संतुलित आहार लें।

2. मानसून में बालों में क्या लगाना चाहिए?

मानसून के दौरान उच्च आर्द्रता का स्तर बालों को घुंघराला बना सकता है। बालों को धोने के बाद बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें, जो बालों पर कठोर न हो। आप रूखे बालों को तौलिए से सुखाए हुए बालों पर सीरम लगाकर भी ठीक कर सकते हैं।

Share on facebook
Share on Facebook
Share on twitter
Share on Twitter
Share on pinterest
Share on Pinterest
Share on whatsapp
Share on WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment