अजवाइन के फायदे | 8 Ajwain Benefits in Hindi

अजवायन के बीज Ajwain Seeds हैं वे भारतीय व्यंजनों में आम हैं . यद्यपि “बीज” के रूप में जाना जाता है, अजवाइन के फायदे ( Benefits of eating ajwain) जड़ी बूटी का फल है। ये थोड़े हरे से भूरे रंग के होते हैं और इनका स्वाद तीखा, कड़वा होता है। वे जीरे के समान दिखते हैं, लेकिन उनका स्वाद और सुगंध अजवायन के फूल के करीब है।

1. अजवायन के बीज के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?What are the health benefits of carom seeds?

अजवायन के फायदे(benefits of ajwain)
अजवायन के फायदे(benefits of ajwain)

अजवाइन Carom seeds का हिंदी नाम है। इसे बिशप की घास या अजवायन के रूप में भी जाना जाता है और यह प्राचीन काल से उपयोग में है। इस पौधे की पत्तियां और फल काफी उपयोगी होते हैं। जब कोई “कैरम बीज” Ajwain Benefits कहता है, तो तकनीकी रूप से इसका अर्थ फल और बीज का शाब्दिक अर्थ है। इस पौधे का फल बीज जैसा दिखता है और इसीलिए इसे कैरम सीड्स के नाम से जाना जाता है।

2.  बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अजवाइन के कुछ लाभ (Some benefits of ajwain for hair, skin and health):

अजवाइन का पानी पीने के फायदे ( benefits of drinking ajwain water)
अजवाइन का पानी पीने के फायदे( benefits of drinking ajwain water)

2.1 एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत:

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिससे हम सभी भली भांति परिचित हैं। यह ज्यादातर खाना पकाने में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह हमारे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। अजवायन Ajwain अपच के कारण होने वाली पेट की किसी भी परेशानी के लिए अच्छा है।

इसका एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके पेट को मजबूत रखता है और एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत देता है। अजवायन में सक्रिय एंजाइम, थाइमोल, गैस्ट्रिक जूस के स्राव में मदद करता है जो पाचन में सुधार करता है। पेट की किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के चूर्ण को पानी के साथ सेवन करें।

अधिक पढ़ें- ऑलिव ऑयल के फायदे और नुकसान -BENEFITS OF OLIVE OIL IN HINDI
            कॉर्न फ्लौर इन हिंदी अरारोट

2.2  बैक्टीरिया और कवक से लड़ें:

अजवायन के बीज(Carom Seed) में शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं।

यह संभवतः इसके दो सक्रिय यौगिकों, थाइमोल और कार्वाक्रोल के लिए जिम्मेदार है, जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को बाधित करने के लिए दिखाया गया है।

एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया कि कैरम के बीज बैक्टीरिया के बहु-दवा प्रतिरोधी उपभेदों के खिलाफ अधिक प्रभावी थे.

2.3 कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार:

कैरम सीड Ajwain Benefits पाउडर केवल उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के उपचार में प्रभावी साबित होता है जब उच्च खुराक में उपयोग किया जाता है जो आपको सामान्य आहार के माध्यम से बीज खाने से नहीं मिलता है

2.4 खांसी को रोक सकता है और वायु प्रवाह में सुधार कर सकता है:

हालांकि शोध बहुत कम है, गिनी सूअरों में एक अध्ययन में पाया गया है कि कैरम के बीज खांसी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य दवा कोडीन की तुलना में अधिक खांसी विरोधी प्रभाव पैदा करते हैं।

अंततः, मनुष्यों में खांसी और अन्य श्वसन लक्षणों पर अजवायन के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है

2.5 रक्तचाप कम कर सकता है:

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, एक सामान्य स्थिति है जो आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा देती है, पारंपरिक उपचार में कैल्शियम-चैनल ब्लॉकर्स जैसी दवाओं का उपयोग शामिल है।Benefits of ajwain water in hindi ये अवरोधक कैल्शियम को आपके हृदय की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकते हैं और रक्त वाहिकाओं को आराम और विस्तार देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निम्न रक्तचाप होता है

2.6 कान दर्द और दांत दर्द से राहत:

सर्दी या किसी अन्य कारण से कान का दर्द ठीक हो सकता है। आपको बस अजवाइन के तेल Ajwain की 2 बूंदे लेकर कान में डालना है।

इसी तरह, दांत दर्द के लिए भी, 1 चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक के साथ उबाले गए पानी से गरारे कर सकते हैं। जिन लोगों को दांतों की समस्या है वे नियमित रूप से इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अजवायन का पानी अच्छी मौखिक स्वच्छता भी प्रदान करता है और माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है।

2.7 वजन घटना:

ऊपर बताए अनुसार अजवायन का पानी तैयार कर सकते हैं और रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। इस पानी को पीने से मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर और तेजी से फैट बर्न करके वजन घटाने में मदद मिलती है benefits of drinking ajwain water। अगर स्वाद कड़वा लगे तो शहद की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

2.8 प्रभावी त्वचा क्लीन्ज़र:

कैरम पाउडर या अजवायन पाउडर Ajwain Benefits in Hindi मुंहासों के निशान या निशान को हल्का करने में कारगर पाया गया है। अजवायन पाउडर, नींबू का रस और गुलाब जल से बना पेस्ट मुंहासों के निशान पर 10-15 मिनट तक लगा सकते हैं।

इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाने से ग्लोइंग स्पॉट-फ्री त्वचा मिलेगी।

3. तल – रेखा

कैरम के बीज लंबे समय से पारंपरिक भारतीय व्यंजनों और आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किए जाते हैं।

वे जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ प्रभाव दिखाने के लिए दिखाए गए हैं ।

पेप्टिक अल्सर के इलाज और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

फिर भी, अधिकांश सबूत जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से हैं, और मानव स्वास्थ्य पर कैरम बीजों के लाभों को बेहतर ढंग से समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

4. अस्वीकरण:

इस साइट पर दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है । जानबूझकर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अकेले व्यक्तिगत जरूरतों के कारण पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए ताकि पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता तय की जा सके।

दावा किया गया है कि अजवाइन का पानी गर्भपात का कारण बन सकता है । इसलिए यदि आप गर्भवती हैं तो इस मसाले को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

5. FAQ

1. अजवाइन के अच्छे प्रभाव क्या हैं?

अजवाइन में सक्रिय एंजाइम पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यह पौधा पेप्टिक अल्सर के साथ-साथ अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है.

2. क्या रोजाना अजवायन का पानी पीना अच्छा है?

अजवायन के बीज में आयोडीन, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम भी होते हैं, जो नियमित रूप से सेवन करने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। अजवाइन का पानी पीने से मधुमेह, कब्ज, पेट दर्द और गैस, दस्त, अस्थमा आदि से लड़ने में मदद मिल सकती है।

3. क्या अजवाइन पेट की चर्बी कम कर सकती है?

ऐसा कहा जाता है कि अजवायन में थाइमोल नामक आवश्यक तेल की उपस्थिति के कारण कई चिकित्सीय गुण होते हैं। यह तेल आपके चयापचय को बढ़ाकर, पाचन में सुधार और अम्लता से राहत देकर वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

4. क्या अजवायन से एसिडिटी होती है?

इसका एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके पेट को मजबूत रखता है और एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत देता है। अजवायन में सक्रिय एंजाइम, थाइमोल, गैस्ट्रिक जूस के स्राव में मदद करता है जो पाचन में सुधार करता है। पेट की किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के चूर्ण को पानी के साथ सेवन करें।

5. क्या अजवाइन गैस के लिए अच्छी है?

अजवायन का पानी पाचन में सुधार करता है, गैस से राहत दिलाता है.

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Pinterest
Share on WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =

Post comment