बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए दही के अद्भुत फायदे Benefits of curd for Hair, Skin, and Health

एक डेयरी उत्पाद है जिसे किण्वन नामक प्रक्रिया द्वारा तैयार किया जाता है। किण्वन की प्रक्रिया में दूध में जीवाणु जुड़ जाते हैं। दही का एक अनूठा पोषण मूल्य है जो कई तरह से लाभ प्रदान करता है। यदि आप नियमित रूप से अपने आहार में खा रहे हैं तो यह आपको मजबूत प्रतिरक्षा, पाचन शक्ति और कोलेस्ट्रॉल के स्तर और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करेगा।

1.बालों के लिए दही के फायदे Benefits of curd for hair

बालों के लिए दही के फायदे Benefits of curd for Hair
बालों के लिए दही के फायदे Benefits of curd for Hair

जबकि दही में कुछ पोषक तत्व बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, दही और बालों के लिए इसके लाभों के बीच ठोस संबंध इतने स्पष्ट नहीं हैं। फिर भी, कुछ लोग हैं जो कहते हैं कि दही के निम्नलिखित कथित लाभ हैं।

1.1 बालों का झड़ना कम करता है

बालों का झड़ना एक बहुत ही आम समस्या है और प्रदूषण, हानिकारक रसायनों का उपयोग आदि जैसे कई कारणों से हो सकता है, लेकिन बालों के झड़ने का एक सबसे आम कारण यह है कि बालों के रोम को उचित पोषण नहीं मिल रहा है। दही आपके बालों के रोम को उन पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा।

1.2 बालों की कंडीशनिंग

दही का उपयोग बालों के कंडीशनर के रूप में भी किया जा सकता है, रासायनिक उत्पादों पर पैसा बर्बाद करने और अपने बालों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने के बजाय, दही का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपके बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य कर सकता है।

1.3 बालों की बढ़वार

आपके बाल बरकरार रहने के लिए ताकत पर निर्भर करते हैं ताकि यह ठीक से विकसित हो सके। इसके लिए, कुछ लोगों का मानना ​​है कि दही बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

ऐसा माना जाता है कि बी विटामिन को आंशिक रूप से यहां श्रेय दिया जाता है, क्योंकि वे तेज गति से मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। विशेष रूप से बायोटिन (विटामिन बी -7) को बालों के विकास को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है, साथ ही दूध उत्पादों में पाए जाने वाले अन्य तत्व, जैसे कि जिंक।

1.4 चमकदार बाल पाने के लिए

हाँ! दही आपके बालों को चमकदार भी बना सकता है, इसके क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ दही आपके बालों को पर्याप्त चमक प्रदान कर उन्हें चमकदार बना सकता है।

2.त्वचा के लिए दही के फायदे Benefits of curd for Skin

त्वचा के लिए दही के फायदे Benefits of curd for skin
त्वचा के लिए दही के फायदे Benefits of curd for skin

2.1 डार्क सर्कल्स में कमी

काले घेरे बहुत परेशान करते हैं; वे आसानी से नहीं जाते और हमें थका हुआ दिखाते हैं। ये काले घेरे आपके द्वारा कई रातों की नींद हराम करने की कड़ी मेहनत का परिणाम हैं। डार्क सर्कल्स के पीछे जेनेटिक्स भी एक कारण है।

2.2 मुंहासों से लड़ता है

विशेष रूप से गर्मी के मौसम में मुँहासे एक और समस्या है; दही आपको मुंहासों से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकता है।

2.3 त्वचा के संक्रमण का इलाज

यदि आप त्वचा के संक्रमण जैसे दाद, एथलीट फुट आदि के लिए प्राकृतिक उपचार चाहते हैं तो दही आपके लिए है। ऐसे त्वचा संक्रमण और फंगस के इलाज के लिए आप दही का उपयोग कर सकते हैं।

2.4 धूप की कालिमा को शांत करता है

सनबर्न धूप में त्वचा के अधिक उजागर होने का परिणाम है। सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा की परत को नुकसान पहुंचाती हैं जिससे लाली और छाले हो जाते हैं। दही सनबर्न के इलाज में बहुत प्रभावी ढंग से चमत्कार कर सकता है।

तो हमने त्वचा और बालों के लिए दही के लाभों को कवर किया है, आइए दही के कुछ अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों को कवर करें।

3.सेहत के लिए दही के फायदे Benefits of curd for health

सेहत के लिए दही के फायदे Benefits of curd for health
सेहत के लिए दही के फायदे Benefits of curd for health

3.1 हड्डी की ताकत में सुधार करता है

स्वस्थ हड्डियां हमारे कंकाल तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए हमें कैल्शियम और फास्फोरस की आवश्यकता होती है। दही में ये दोनों ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही कैल्शियम और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत है। यह गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकता है।

3.2 प्रतिरक्षा में सुधार

दही का नियमित सेवन आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता और ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है। दही प्रकृति में प्रोबायोटिक है और इसमें जीवित सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

3.3 पाचन शक्ति में सुधार करता है

यदि आप दस्त, कब्ज या किसी अन्य पाचन समस्या से पीड़ित हैं तो आपको दही को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह आपकी पाचन समस्याओं को आसानी से और प्रभावी ढंग से दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह पेट में मौजूद अतिरिक्त एसिड को भी बेअसर करता है और पीएच स्तर को बनाए रखता है।

3.4 वजन कम करने में मदद करता है

दही हमारे शरीर में कोर्टिसोल (स्टेरॉयड हार्मोन) के विकास को रोकता है, जो अंततः मोटापा और उच्च रक्तचाप की ओर ले जाता है। यदि आप रोजाना दही खाते हैं, तो यह कुछ अतिरिक्त पाउंड खोने में मदद कर सकता है।

3.5 उच्च रक्तचाप को कम करता है

दही उच्च रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम होता है जो उच्च रक्तचाप के लिए अच्छा होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) की एक शोध रिपोर्ट यह साबित करती है कि दही का सेवन उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

3.6 चिंता और तनाव को दूर करता है

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लैक्टोबैसिलस जैसे अच्छे बैक्टीरिया शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर से लड़ने में मदद करते हैं। यह आपके मस्तिष्क में गति के स्तर को कम कर सकता है जो सीधे दर्द और भावना से संबंधित होता है जो तनाव और चिंता को मुक्त करता है।

ये त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए दही के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं। यहां तक ​​कि डॉक्टर भी दही के पौष्टिक गुणों के कारण उसे आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। कोशिश करके देखें।

“स्वस्थ खाएं स्वस्थ रहें”

जरूर पढ़ें :

Share on facebook
Share on Facebook
Share on twitter
Share on Twitter
Share on pinterest
Share on Pinterest
Share on whatsapp
Share on WhatsApp

6 Comments

  1. Pingback: भुने हुए चने खाने के फायदे,गुण, नुकसान,लाभ
  2. Pingback: भुने हुए चने खाने के फायदे और नुकसान – Roasted Chane Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
  3. Pingback: Prickly heat home remedies: 5 प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं
  4. Pingback: जामुन फलों के लाभ हिंदी में Jamun fruit leaf seed sirka benefits in Hindi
  5. Pingback: ऑलिव ऑयल के फायदे और नुकसान -Benefits of Olive Oil in Hindi
  6. Pingback: Types Of Face Packs And Their Uses: you must know for glowing skin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment