ऑलिव ऑयल के फायदे और नुकसान -Benefits of Olive Oil in Hindi

ऑलिव ऑयल Olive Oil भूमध्य आहार का एक प्रमुख घटक है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें मौजूद मुख्य वसा मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) है,olive oil for cooking जिसे विशेषज्ञ एक स्वस्थ वसा मानते हैं।ये सभी जैतून खाने के फायदे हैं  Benefits of eating olives.

“जैतून का तेल Olive Oil स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है जिसे आप हृदय स्वास्थ्य के लिए खा सकते हैं। यह रक्तचाप और सूजन को कम करता है, एलडीएल कणों को ऑक्सीकरण से बचाता है, और अवांछित रक्त के थक्के को रोकने में मदद कर सकता है।”

Table of contents

1.जैतून के तेल के फायदे Benefits of olive oil

Benefits of olive oil
Benefits of olive oil

1.1 मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड का स्रोत:

कुछ अतिरिक्त पाउंड खोना चाहते हैं? ऐसे आहार पर स्विच करें जिसमें ट्रांस वसा का कम से कम सेवन हो।

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) से भरपूर होता है, जो एक स्वस्थ वसा है जो हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और यहां तक ​​कि रक्त शर्करा से लड़ने में मदद करता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि तिल, नारियल, रेपसीड, सूरजमुखी और मकई के तेल की तुलना में एमयूएफए में यह अधिक है!

1.2.अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्रोत:

जैतून का तेल प्रवाह को बढ़ावा देता है उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एचडीएल जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, olive oil benefits जो प्लाक और विषाक्त पदार्थों के गठन के रक्त प्रवाह को साफ करता है।

1.3.पाचन के लिए अच्छा:

जैतून का तेल आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और कोलन के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। जैतून का तेल पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे भोजन बृहदान्त्र के माध्यम से सुचारू रूप से चलता है।

एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर कब्ज के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है

1.4.दिल की सेहत के लिए अच्छा

एमयूएफए में उच्च आहार स्वस्थ हृदय और कम स्ट्रोक से जुड़े होते हैं। एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को सीमित करने की जैतून के तेल की क्षमता हृदय स्वास्थ्य को और मजबूत करती है। और स्ट्रोक से बचाता है।

1.5.अवसाद का इलाज कर सकते हैं:

विशेषज्ञों ने कहा है कि जैतून का तेल मस्तिष्क के रसायन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिसे हैप्पीनेस हार्मोन भी कहा जाता है। अधिकांश एंटी-डिप्रेसेंट भी सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करने की दिशा में आगे बढ़ते हैं।

1.6.मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा दिमाग और याददाश्त के लिए अच्छी होती है। यह जैतून का तेल स्वास्थ्य लाभ देगा olive oil health benefits

1.7.दर्द निवारक

जैतून के तेल में मौजूद एक यौगिक ओलियोकैंथल, जैतून के तेल में अत्यधिक सूजन-रोधी गुण देता है, जिससे जैतून का तेल बाहरी या आंतरिक रूप से एक उत्कृष्ट दर्द निवारक बन जाता है। पुरुषों के लिए इस तरह से भी जैतून का तेल फायदेमंद olive oil benefits for men

2.त्वचा के लिए जैतून का तेल Olive Oil For Skin

benefits of olive oil for skin
benefits of olive oil for skin

2.1 आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है Moisturizes your skin 

जैतून के तेल में विटामिन ई होता है, जो सूजन, मुंहासों और रूखेपन का इलाज करके त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह त्वचा की लोच और इसके पुनर्योजी गुणों में भी सुधार करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, खनिज और अच्छे वसा, मुक्त कणों से लड़ते हैं, और क्रमशः स्वस्थ और जैतून का तेल Olive oil उस तरह त्वचा के लिए उपयोग करता है olive oil uses for skin

2.2 नाखून स्वास्थ्य Nail Health

आपके नाखूनों को आपकी त्वचा की तरह ही अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, बस एक रुई को 2-3 बड़े चम्मच जैतून के तेल में डुबोएं और इसे अपने नाखूनों पर लगाएं, जैतून के तेल में मौजूद विटामिन ई आपके सूखे भंगुर नाखूनों को वापस जीवन में लाने में मदद करता है।

2.3 शेविंग फोम के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

यदि आपके पास शेविंग क्रीम खत्म हो गई है, तो जैतून का तेल आपके ब्लेड को सरकाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जैतून का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।

2.4 झुर्रियों और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है

जैतून का तेल (2 बड़ा चम्मच), और नींबू का रस (1 बड़ा चम्मच), और एक चुटकी समुद्री नमक से बना फेस पैक आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है, और इसे ढीली और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों से बचा सकता है। अपने चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें और इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार दोहराएं। यह आपको तुरंत परिणाम देगा।

2.5 फटी एड़ियों का इलाज करता है

एक चम्मच जैतून के तेल और नींबू पानी से अपनी फटी एड़ियों को एक्सफोलिएट करें और तुरंत परिणाम देखें।

Read More- बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए दही के अद्भुत फायदे BENEFITS OF CURD FOR HAIR, SKIN, AND HEALTH

3.बालों के लिए जैतून का तेल Olive Oil For Hair

Olive Oil For Hair
Olive Oil For Hair

3.1.रूसी का इलाज करता है

जैतून का तेल आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और स्कैल्प की जलन को कम करता है, जिससे रूसी कम होती है। बस एक कप जैतून का तेल गर्म करें और बालों की अच्छी तरह से मालिश करें, olive oil for hairखासकर खोपड़ी और सिरों पर। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, जिसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3.2 आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है

जैतून के तेल के बालों को चिकना करने और मजबूत बनाने के गुणों को दुनिया भर में तेजी से मान्यता मिल रही है। जैतून के तेल (1/2 चम्मच), शहद (2 बड़े चम्मच) और प्रोटीन से भरपूर अंडे की जर्दी के मॉइस्चराइजिंग हेयर पैक के साथ अपने बेजान बालों को फिर से जीवंत करें।

3.3बालों के विकास को बढ़ावा देता है

जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। जैतून के तेल Olive oil for hair से नियमित रूप से मालिश करने से भी दोमुंहे बालों की समस्या ठीक हो सकती है।

4.जैतून का तेल उपयोग Olive Oil Uses 

Uses of Olive oil
Uses of Olive oil

4.1 आप अपने हाथों से कार के ग्रीस या पेंट को हटाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं

  • एक कटोरी में 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नमक या चीनी डालें।
  • अब इस मिश्रण को अपने हाथ और उंगलियों के कोने-कोने में, जहां कहीं ग्रीस है, थोड़ी देर के लिए मलें
  • अंत में इसे साबुन और पानी से धो लें।

4.2 कान के मैल को पतला करने में मदद करता है

  • यहां जानिए क्यों कान के मैल को साफ करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • जैतून का तेल कान नहर में सेरुमेन प्रभाव को नरम करता है, जो आगे कान नहर में गहराई तक जाता है।
  • जैतून का तेल कठोर मोम के टुकड़ों को नरम करने में मदद करता है।
  • एक बार पर्याप्त रूप से नरम हो जाने पर, मोम छोटे और नरम टुकड़ों में टूट जाता है, और अक्सर आपकी वायु नहर के बाहरी किनारे पर चला जाता है, जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है।

4.3 आप अपने इन-हाउस फर्नीचर पॉलिश के रूप में भी जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं:

  • एक साफ कंटेनर में 2 भाग जैतून का तेल और 1 भाग नींबू का रस मिलाएं, अधिमानतः एक स्प्रे बोतल।
  • मिश्रण को हिलाएं और इसे अपने फर्नीचर पर स्प्रे करें।
  • एक या दो मिनट के लिए मिश्रण पर छोड़ दें, फिर एक साफ कागज़ के तौलिये से पोंछ लें, और देखें कि आपका पुराना फर्नीचर चमक रहा है।
  • आप बोतल से सीधे एक पेपर टॉवल पर जैतून का तेल भी लगा सकते हैं और प्रभावी परिणामों के लिए इसे फर्नीचर पर लगा सकते हैं।

5. हरे जैतून के फायदे green olives benefits

Green olives benefits
Green olives benefits

जैतून विटामिन ई और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में बहुत अधिक हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि वे दिल के लिए अच्छे हैं और ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर से बचा सकते हैं। जैतून में स्वस्थ वसा जैतून के तेल का उत्पादन करने के लिए निकाला जाता है, जो अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ भूमध्य आहार के प्रमुख घटकों में से एक है।

6.खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग कैसे करें: How to use Olive Oil for Cooking:

अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल में हल्के चटपटे स्वाद के साथ एक सूक्ष्म सुनहरा-हरा रंग होता है।

क्योंकि यह फल से सीधे लिया जाता है और परिष्कृत नहीं होता है, इसमें एक सुंदर कच्ची और तीखी गंध भी होती है।

जैतून के तेल का उपयोग कैसे करें how to use olive oil  जरूरतें हमारे नियमित वनस्पति तेल के लिए इस तेल को प्रतिस्थापित करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। आप इसे सलाद में, ड्रेसिंग के रूप में, ब्रेड और डिप बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल का उपयोग करके हल्का तलना भी किया जा सकता है।”

7. तल – रेखा Bottom line

  • जैतून का तेल सुपर हेल्दी है।
  • जिन लोगों को हृदय रोग है ,जैतून का तेल निश्चित रूप से सुपरफूड है।
  • इस अद्भुत वसा के लाभ उन कुछ चीजों में से हैं जिन पर पोषण में अधिकांश लोग सहमत हैं।

8. FAQ

1.क्या रोजाना जैतून खाना ठीक है?

हालांकि जैतून वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं, वे नमक और वसा में उच्च हैं – और उनमें से बहुत से खाने से आपके वजन घटाने की सफलता की भरपाई हो सकती है। जैसे, आपको अपने सेवन को कम करना चाहिए, अपने आप को प्रति दिन अधिकतम कुछ औंस तक सीमित रखना चाहिए।

2.क्या हरे जैतून आपकी त्वचा के लिए अच्छे हैं?

जैतून खाने से झुर्रियों की उपस्थिति में 20% तक सुधार होता है क्योंकि उनमें ओलिक एसिड होता है, जो त्वचा को कोमल और स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, जैतून में विटामिन ई होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है।

3.क्या जैतून पेट की चर्बी कम करते हैं?

वजन घटाने के लिए जैतून का तेल: जैतून के तेल का उपयोग करके बेली-फैट बर्निंग ड्रिंक कैसे बनाएं। एक कटोरी में एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। यह काढ़ा पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है और पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद करता है।

4.क्या जैतून आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं?

जैतून के गुणों से भरपूर यह तेल अपने अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है जैसे कि यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और रूखेपन को रोकता है। यह चेहरे से सारी गंदगी आसानी से हटा देगा और आपकी त्वचा को वह स्वस्थ चमक देगा।

5.क्या जैतून एंटी एजिंग हैं?

जैतून में पाए जाने वाले कई एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड आपके प्रियजन की त्वचा को यूवी प्रकाश में पाए जाने वाले विकिरण से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह पाया गया है कि यौगिक ओलेयूरोपिन का त्वचा की सुरक्षा पर सीधा प्रभाव पड़ता है। जैतून एक बेहतरीन एंटी-एजिंग हेल्थ फूड भी हो सकता है।

Share on facebook
Share on Facebook
Share on twitter
Share on Twitter
Share on pinterest
Share on Pinterest
Share on whatsapp
Share on WhatsApp

3 Comments

  1. Pingback: Benefits of green tea with lemon and honey you should know
  2. Pingback: Monsoon tips for hair रखें अपने बालों का ध्यान, अपनाएं ये आसान हेयर केयर टिप्स
  3. Pingback: अजवाइन के फायदे | 8 Benefits of Ajwain in Hindi Everyone needs to know

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment