हेल्दी थाली क्या है? स्वस्थ भोजन (संतुलित आहार) के फायदे।

हेल्दी थाली
हेल्दी थाली

स्वस्थ्य एवं शुद्ध भोजन हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है हेल्दी थाली. ये तो हमने बहुत सुना है लेकिन क्या आपने ये जानने के लिए कोशिश किया आखिर स्वस्थ भोजन होता क्या हैं? इसे कैसे अपने आहार में शामिल किया जाए और इसके क्या फायदे है, तो चलिए आज हम इन सब प्रश्नों के उत्तर जानने की कोशिश करते है.

मानव शरीर को काम करने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की जरुरत होती है। अलग – अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर भोजन को ही स्वस्थ भोजन कहा जाता है.

अब समस्या ये है की एक खाद्य पदार्थ में बहुत सारे मिनरल्स और विटामिन्स नहीं मिल सकते। इसी समस्या के निजात पाने के लिए थाली का डिज़ाइन किया गया है. जिस थाली में सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हो उसे ही हेल्दी थाली का नाम दिया गया है.

Read More : HEALTHY SNACK IDEAS TO MAKE YOUR MONSOON SPECIAL

हावर्ड के शोधकर्ताओ ने हेल्दी थाली के कुछ सुझाव दिए है. चलिए इनके बारे में जानने की कोशिश करते है.

1. स्वस्थ प्लेट के क्या लाभ हैं ?

 स्वस्थ प्लेट के क्या लाभ हैं?
स्वस्थ प्लेट के क्या लाभ हैं?

स्वस्थ भोजन (हेल्दी थाली) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, मोटापा और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करना।

यह किसी व्यक्ति के मूड को भी बढ़ा सकता है और उन्हें अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। एक डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ अधिक स्वस्थ आहार खाने के बारे में सुझाव दे सकते हैं।

1.1 हेल्दी फैट:

हेल्दी खाने की थाली डिज़ाइन करने वाली हावर्ड की टीम ने सलाह दी है की भोजन की थाली को गाइड के रूप में उपयोग करना चाहिए । हेल्दी ईटिंग प्लेट लोगो अच्छे खाने के विकल्प बनाने में सहायता करती है. हेल्दी डाइट में ज्यादातर हरी सब्जियां, फल, और साबुत अनाज, हेल्दी फैट और हैल्दी प्रोटीन खाएं. साथ में मीठे पेय पदार्थो परहेज करे और सादा पानी पीने आदत डाले.

Read More- 13 MOST EFFECTIVE OATMEAL FACE PACK FOR SKIN WHITENING

1.2 साबुत अनाज:

साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य तत्व जैसे जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज एवं मैग्नीशियम आदि आसानी प्राप्‍त किया जा सकते हैं।

साथ ही इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।  आपकी थाली में 1/4 हिस्सा कई प्रकार के साबुत अनाज जैसे गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, ओट्स या दलिया, भरपूर होना चाहिए।

साबुत अनाज का सेवन जितना ज्यादा होगा टाइप टू मधुमेह के जोकिहम में उतनी ही कमी आएगी साथ में मोटापा भी कंट्रोल रहेगा.

1.3 फल और सब्जियां:

फलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और फाइटोकैमिकल्स प्राप्त होते हैं। इसलिए आपकी आधी थाली फल और सब्जियों से भरी होनी चाहिए. अपनी मील में बीन्स, मटर और दाल शामिल करे.

एक शोध के अनुसार फल और सब्जियां खाने से एक ओर जहां कैंसर जैसे घातक बीमारी से बचाव होता है वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

इसके साथ ही हरी सब्जियां और फल खाने वाले लोग सब्जियां और फल नहीं खाने वालों की तुलना में कहीं अधिक खुश रहते हैं।

1.4 स्वस्थ प्रोटीन:

हारवर्ड शोधकर्ताओ का मनना है की भोजन की थाली का एक चौथाई हिस्सा प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए । मछली, मुर्ग, दाल, और अखरोट स्वस्थ और बहुमुखी प्रोटीन के स्रोत हैं. लाल मांस को कम खाना चाहिए, और संसाधित मांस, जैसे कि ‘बेकन’ और ‘साॅसेज’ से दूर रहना चाहिए।

1.5 पौधे आधारित तेल:

खाना पकाने के लिए हमे नेचुरल या पौधे आधारित तेल जैसे जैतून का तेल, कैनाल, सोया, मक्का, सूरजमुखी / सनफ्लॉवर, सरसो, मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। पार्शली हाइड्रोजनेटिड तेलों से दूर रहें, क्योंकि इनमें अस्वस्थ ‘ट्रांस फैट’ होते हैं। याद रखें, कि केवल कम या शून्य फैट होने से खाद्य पदार्थ स्वस्थ नहीं हो जाते।

1.6 पानी, चाय, या काॅफ़ी पीयेंः

सबसे पहले मीठे पेय पदार्थो लो पीने से परहेज करे. अगर आप दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करते है तो इनको सीमित मात्रा में उपयोग करे

जब हम पोषक तत्वों के बात करते है तो हमे फलों के जूस के बजाय फलों का सेवन करना चाहिए । अगर जूस भी पी रहे है तो एक छोटा गिलास से जयादा न ले.

स्वस्थ भोजन की थाली या हेल्दी थाली का मुख्य संदेश डाइट क्वालिटी है या आहार गुणवत्ता के बारे में है.

  • कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पर ध्यान देने से ज़्यादा यह सोचना ज़रूरी है कि हम अपने आहार में किस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट खाते हैं,
  • क्योंकि कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत – जैसे सबज़ियाॅं (आलू के अलावा), फल, साबुत अनाज, और दाल – अन्य स्रोतों से ज़्यादा स्वस्थ हैं।
  • स्वस्थ भोजन की थाली लोगों को मीठे पेय पदार्थो से दूर रहने के लिए भी बताती है, जो उष, या  कैलोरीज़ से भरे हैं – और आमतौर पर इनमें पोषण कम होता है।
  • स्वस्थ भोजन की थाली लोगों को स्वस्थ ‘‘वेजिटेबल आॅयल’’ खाने को प्रोतसाहित करती है. और इसमें स्वस्थ स्रोतों से मिले गए ‘‘फ़ैट्स’’ के उपभोग पर कोई उपरी सीमा नहीं है।

2. FAQ

1. स्वस्थ प्लेट के क्या लाभ हैं?

स्वस्थ भोजन प्लेट स्वस्थ तेल की एक बोतल दर्शाती है, और यह उपभोक्ताओं को जैतून, कैनोला, और अन्य पौधों के तेल को खाना पकाने, सलाद पर और मेज पर उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। ये स्वस्थ वसा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हृदय के लिए अच्छे होते हैं, और अमेरिकी प्रत्येक दिन इनका पर्याप्त सेवन नहीं करते हैं।

2. स्वस्थ खाने के 5 लाभ क्या हैं?

वजन घटना
लोगों के स्वस्थ आहार खाने का एक मुख्य कारण स्वस्थ वजन बनाए रखना या वजन कम करना है
दिल दिमाग
मजबूत हड्डियां और दांत
बेहतर मूड और ऊर्जा का स्तर
याददाश्त और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार

3. संतुलित आहार उत्तर क्या है?

एक संतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्वों की आवश्यकता पर्याप्त हो और दुबलापन की कम लंबाई को सहन करने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए एक छोटा प्रावधान आरक्षित हो।

4. जब आप स्वस्थ खाना शुरू करते हैं तो क्या आपका शरीर डिटॉक्स करता है?

आप एक प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया शुरू करेंगे क्योंकि आप अधिक अमीनो एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व और फाइबर का सेवन करते हैं; कुछ लोग वास्तव में इस डिटॉक्स प्रक्रिया के कारण हेल्दी थाली के पहले सप्ताह के दौरान और भी बुरा महसूस करते हैं।

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Pinterest
Share on WhatsApp

1 Comment

  1. Pingback: 12 Ways to Stay Healthy During Pregnancy Must Keep In Mind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment